गूगल के जरिए रिकॉर्ड हो रही है आपकी बातें, हो जाइये सावधान

Updated On: Jul 12, 2019 11:49 IST

Jyoti Chaudhary

Photo : Google

यदि आप भी गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करते है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि गूगल के लिए काम करने वाली थर्ड पार्टी कॉन्ट्रैक्टर, गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आपके बेडरूम की बातें सुन रहा है। इसी के चलते गूगल की प्रिवेसी पॉलिसी एक बार फिर से सवालों के घेरे में है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गूगल होम स्पीकर के ज़रिए लोगों की बातचीत को रिकॉर्ड किया जा रहा है. ऑडियो रिकॉर्डिंग को सब-कॉन्ट्रैक्टर्स को भेजा जा रहा है, जो कि गूगल स्पीच रिकग्निशन को और बेहतर बनाने के लिए इसे ट्रांसक्राइब कर रहा है।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि एक व्हिसलब्लोअर की मदद से वीआरटी एनडब्ल्यूएस ने करीब एक हज़ार एक्सर्पट्स को गूगल असिस्टेंट के ज़रिए सुना। इन रिकॉर्डिंग्स में हम साफ-साफ लोगों के पते और दूसरी संवेदनशील सूचनाओं को सुन पा रहे थे।

साथ ही, रिपोर्ट में कहा गया कि बहुत से पुरुषों ने पोर्न की सर्च की। पति-पत्नी के बीच बहस, और यहां तक कि एक मामला जिसमें एक महिला आपातकालीन स्थिति में थी। इन सभी बातों का पता हमें रिकॉर्डिग से चला।

सुब्रमण्यम स्वामी बोले- बीजेपी के बढ़ते बाहुबल से लोकतंत्र को खतरा, विपक्ष को दी एकजुट रहने की सलाह

हालांकि, गूगल ने इस मामले पर कहा कि ‘वह वॉइस रिकग्निशन को बेहतर बनाने के लिए सिर्फ 0.2 फीसदी ही ऑडियो क्लिप्स को ट्रांसक्राइब करता है। कंपनी ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है क्योंकि कॉन्ट्रैक्टर ने डेटा सिक्युरिटी पॉलिसी का उल्लंघन किया है।' यह खबर उस वक्त आ रही है जब अमेज़न अलेक्सा पहले से ही लोगों की रिकॉर्डिंग सुनने विवादों में है।

इस दिन दिल्लीवासियों को मिलेगी गर्मी से राहत, हल्की बूंदाबांदी के आसार

ताजा खबरें