18 सितंबर से YouTube बंद करने जा रहा अपनी ये सर्विस

Updated On: Aug 22, 2019 11:20 IST

Jyoti Chaudhary

Photo : Google

दुनियाभर में वीडियो देखने के लिए YouTube लोगों की पहली पसंद बन चुका है। वहीं, यूट्यूब अपने इस प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए-नए बदलाव कर रहा है तो कुछ पुरानी सर्विस को बंद कर रहा है।

गूगल ने YouTube के सपोर्ट पेज पर कहा है कि दो साल पहले हम यूट्यूब पर डायरेक्ट मैसेज के जरिए वीडियोज शेयर करने का फीचर लेकर आए थे। तब से हमने पब्लिक कन्वर्सेशन पर भी फोकस किया है और इसे कॉमेन्ट्स, पोस्ट्स और स्टोरीज के साथ अपडेट किया है। वहीं, हम लगातार अपनी प्राथमिकताओं का पुनर्मूल्यांकन किया और हमने पब्लिक कन्वर्सेशन को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए YouTube की डायरेक्ट मैसेजिंग सर्विस को बंद करने का निर्णय लिया है।

दरअसल, YouTube ने साल 2017 में एक मैसेजिंग सर्विस शुरू की थी, जिससे यूजर्स अपने दोस्तों को प्राइवेटली मैसेज भेज सकते थे। इस सुविधा को कंपनी अब बंद करने वाली है। साथ ही, कंपनी ने कहा कि इसी साल अगले महीने की 18 तारीख यानी 18 सितंबर से ये सेवा बंद कर दी जाएगी।

इसके अलावा, YouTube की एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, YouTube Kids से टार्गेटेड विज्ञापन खत्म को कंपनी खत्म कर सकती है। फेडरल ट्रेड कमीशन फिलहाल ये जांच कर रही है कि क्या YouTube ने चिंल्ड्रेन ऑनलाइन प्राइवेसी ऐक्ट का उल्लंघन किया है या नहीं। एजेंसी के साथ सेटलमेंट की बात भी चल रही है। हालांकि, अब तक टर्म्स नहीं बताए गए हैं।

Video: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने राजनीति छोड़ खोली चाय की दुकान!

वहीं, खबरों की माने तो इस सर्विस को बंद किए जाने का एक बड़ा कारण ये है कि इस सर्विस का बहुत कम उपयोग किया गया। ज्यादातर लोग WhatsApp, Messanger, WeChat जैसे ऐप्स का प्रयोग करते हैं। इससे पहले भी गूगल ने कई और सर्विसेज़ जैसे Google Trips, Google Allo और Google Plus को भी बंद कर दिया है।

RBI ने RTGS की टाइमिंग में किया बदलाव

ताजा खबरें