यूट्यूब लॉन्च कर रहा है नए फ़ीचर्स जानिए क्या है? ये नए फीचर्स

अब आपको यूट्यूब में कुछ नए बदलाव के साथ बहुत से नए फीचर्स भी देखने को मिलेंगे जैसे पिंच तो ज़ूम , यूट्यूब हैंडल और भी बहुत कुछ।

Updated On: Oct 27, 2022 17:00 IST

Dastak Web Team

Photo Source- Pixabay

जूली चौरसिया

इंटरनेट की दुनिया में गूगल के बाद यूट्यूब सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला और लोकप्रिय प्लेटफार्म है, यहां पर लोग अपना सबसे ज़्यादा समय बिताते हैं। अब अपने यूजर्स को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब उनके लिए नए फ़ीचर्स लाता रहता है। इसी तरह इस बार भी यूट्यूब अपने यूज़र्स के लिए बहुत सी नई सुविधाएं ला रहा है जिससे आपके लिए उसे इस्तेमाल करना और भी आसान और बेहतर हो जाएगा, आइए जानते हैं इन नए फ़ीचर्स के बारे में।

वॉच पेज इंटरफे़स-

यूट्यूब के वॉच पेज इंटरफे़स में बदलाव किया जा रहा है। इससे आपको वीडियो प्लेयर पर फोकस रखने में मदद मिलेगी, वीडियो लिंक में भी बदलाव किए गए हैं। डिस्क्रिप्शन में डाले जाने वाले लिंक्स और फ्रीक्वेंसी एक्शन जैसे शेयर , डाउनलोड और लाइक में भी बदलाव देखने को मिलेंगे।

यूट्यूब हैंडल-

यूट्यूब का नया फीचर यूट्यूब हैंडल भी है इसे आप अपने चैनल के नाम से सेट कर सकते है इसका मतलब है कि अगर आपके चैनल को कोई यूट्यूब पर सर्च करता है और आपका चैनल लिस्ट में सबसे ऊपर नहीं आता तो आप अपने यूट्यूब चैनल का हैंडल सेट कर सकते है ये सबके चैनल के लिए अलग-अलग होगा जब भी कोई आपके हैंडल को सर्च करेगा तो आपका चैनल लिस्ट में सबसे पहला होगा। ये यूट्यूब हैंडल 14 नवंबर 2022 यानि बालदिवस के दिन लॉन्च किया जाएगा और आप अपने चैनल को और भी बेहतर बना पाएंगे।

सुपर चैट-

जब कोई यूट्यूबर अपने चैनल पर लाइव आता है तो आप उसे मैसेज भेज सकेंगे मतलब की आप उससे ऑनलाइन चैटिंग कर सकेंगे। ये ऑप्शन आपको तभी मिलेगा जब आप अपने यूट्यूब अकाउंट को अपने मोबाइल नंबर से वेरिफाई करेंगे इससे आप अपने पसंदीदा  क्रिएटर से बात कर सकेंगे।

सुपर थैंक्स-

सूपर थैंक्स ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से आप उन दर्शकों से ज़्यादा कमाई कर सकते है जो आपके वीडियोज को बहुत ज़्यादा पसंद करते हैं ये एक मज़ेदार एनिमेशन है इसे यूज़र्स वीडियो के वॉच पेज से ख़रीद सकते हैं।

Whatsapp क्यों रहा डाउन? जानें इसके पीछे के कारण

यूट्यूब में अन्य बदलाव

पिंच टू ज़ूम, प्रिसाइज़, सीकिंग का ऑप्शन इसके साथ ही सब्सक्राइब बटन को नया रंग और नया आकार भी मिल रहा है। खुद सबटाइटल लिखते समय सुझाव की सुविधा मिलेगी, सुपर चैट, सुपर स्टिकर और सुपर थैंक्स कि सुविधा भी दी जाएगी। ये सभी फ़ीचर्स  iOS , एंड्रॉयड और डेक्सटॉप सभी के लिए है। ये सभी फ़ीचर्स धीरे - धीरे आपको उपलब्ध करवाए जाएंगे और जल्द ही आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

क्या अब व्हाट्सएप्प चलाने के लिए भी देने पड़ेंगे पैसे? जानिए वाट्सएप्प प्रीमियम के बारे में

ताजा खबरें