YouTube ला रहा नया फीचर, अब पेरेंट्स कर सकेंगे अपने बच्चों के लिए कंटेंट सेलेक्ट

YouTube ने बुधवार को घोषणा की है कि वह एक नए फीचर को लॉन्च करने की तैयारी करने जा रहा है। इस नए फीचर की मदद से माता-पिता नियंत्रित कर सकेंगे कि उनके बच्चे इस प्लेटफ़ॉर्म पर क्या देखें और क्या नहीं।

Updated On: Feb 25, 2021 13:10 IST

Dastak Online

Photo Source : Google

यूट्यूब (YouTube) अपने यूजर्स के लिए कोई न कोई नया अपडेट लेकर आता रहता है। वहीं, अब YouTube ने बुधवार को घोषणा की है कि वह एक नए फीचर को लॉन्च करने की तैयारी करने जा रहा है। इस नए फीचर की मदद से माता-पिता नियंत्रित कर सकेंगे कि उनके बच्चे इस प्लेटफ़ॉर्म पर क्या देखें और क्या नहीं। इस फीचर की मदद से माता-पिता अपने बच्चों के लिए उनकी उम्र के हिसाब से वीडियो कंटेंट सेट कर सकेंगे और ये फीचर अनुचित वीडियो से दूर रखने में भी मदद करेगा।

ये नया फीचर मुख्य YouTube ऐप में उपलब्ध होगा ना कि किड्स ऐप में। शुरुआत में, यह फीचर बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध होगा और आने वाले महीनों में सभी दर्शकों के लिए तैयार किया जाएगा। YouTube ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि वह अपने बच्चों को पर्यवेक्षित Google खाते के माध्यम से YouTube तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए माता-पिता के लिए बीटा में पर्यवेक्षण सुविधा लॉन्च करेगा। यह पर्यवेक्षित अनुभव सामग्री सेटिंग्स और सीमित सुविधाओं के साथ आएगा। ब्लॉग के अनुसार, हम विस्तार और सहमति प्रदान करने और प्रतिक्रिया देने के लिए जारी रखने और प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए सहमति की उम्र से कम बच्चों वाले परिवारों के लिए एक शुरुआती बीटा के साथ शुरू करते हैं।

उम्र के हिसाब से कर सकेंगे कंटेंट सेलेक्ट-

YouTube में कंटेंट चुनने के लिए सेटिंग्स में तीन ऑप्शन्स दिए जाएंगे और इसी के हिसाब से यूजर्स को कंटेंट को प्रोवाइड किया जाएगा। Explore Setting उन बच्चों के लिए है जो YouTube Kids के लिए बहुत पुराने हैं। और इनकी उम्र 9 साल प्लस होगी, जिसके अनुसार इन बच्चों को उनके हिसाब की ही विडियो दिखाई जाएगी। इसमें व्लॉग्स, ट्यूटोरियल, गेमिंग वीडियो, संगीत क्लिप, समाचार, शैक्षिक सामग्री जैसी चीजें शामिल हैं।

Covid-19 Update: कोरोना के 16,738 मामले आए सामने, एक्टिव केस हुए 1.5 लाख से अधिक

वहीं, Explore More Setting यूजर्स को वीडियो को एक बड़ा सेट देखने को मिलेगा। साथ ही, एक्सप्लोर के रूप में उसी स्ट्रीम में लाइव स्ट्रीम भी कर सकते हैं। यह सेटिंग उन बच्चों के लिए उपयुक्त है जो 13 वर्ष की आयु से ऊपर हैं। जबकि तीसरी सेटिंग को Most of YoTube है, इस सेटिंग में YouTube पर लगभग सभी वीडियो शामिल होंगे, आयु-प्रतिबंधित सामग्री को छोड़कर और इसमें संवेदनशील विषय शामिल हैं जो केवल पुराने किशोरों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।

Toolkit Case: दिल्ली कोर्ट से शांतनु मुलुक को मिली राहत, 9 मार्च तक गिरफ्तारी पर रोक

ताजा खबरें