गंगा नदी में बारिश के कारण पानी के तेज बहाव से बाहर आए शव, प्रयागराज निगम अंतिम संस्कार में जुटी

गंगा नदी के तट पर रेत में दबे काफी शव बाहर निकल आए हैं और उनमें से अधिकतर अब नदी में बह रहे हैं। प्रयागराज नगर निगम ने फाफामऊ घाट पर दबे 100 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार पिछले 21 दिनों में किया है।

Updated On: Jun 25, 2021 16:40 IST

Dastak

प्रयागराज की मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी फमामाऊ घाट पर अज्ञात शव का अंतिम संस्कार करती हुई (Photo Source- Social Media)

गंगा नदी का जलस्तर बारिश के कारण बढ़ गया है, जिसके कारण नदी के तट पर रेत में पानी के टकराने की वजह से काफी मात्रा में रेत हट गया है। रेत हट जाने से नदी किनारे रेत में दबे काफी शव बाहर निकल आए हैं और उनमें से अधिकतर अब नदी में बह रहे हैं। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान गंगा नदी किनारे हजारों की संख्या में शवों को दफनाया गया था। जिसके बाद यूपी की योगी सरकार ने संबधित नगर निगमों को उनके इलाके के शवों का अंतिम संस्कार करने का काम सौंपा था।

उस दौरान प्रयागराज नगर निगम ने बहुत से शवों का अंतिम संस्कार किया था और बहुत से शवों को ऐसे ही दफनाने का आरोप भी उसपर लगा था। अब इन शवों के गंगा में पानी के तेज बहाव होने के कारण बाहर आने पर फिर से निगम ने इनके अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी ली है। लेकिन काफी संख्यां में शव गंगा नदी में बह रहे हैं उन्हें बाहव के बीच से निकाल कर लाना और अंतिम संस्कार करना भी निगम के लिए चुनौती है।

अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया टुडे की खब के मुताबिक यहां के  पर 100 से अधिक दफन शवों को प्रशासन ने फिर से दफनाया है। शुक्रवार को 11 शवों का अंतिम संस्कार किया गया है। गुरुवार को ऐसे 22 शवों का अंतिम संस्कार हुआ था। अभी वहां के घाटों पर चिता की लंबी कतार लगी हुई है। स्थानीय निगम यह सुनिश्चित करने में लगा है कि शवों का अंतिम संस्कार ठीक प्रकार से किया जाए ताकि नदी में तैरते शव जल प्रदूषण का कारण न बनें।

केंद्र के आईटी नियमों के विरुद्ध देश के 13 बडे मीडिया समूहों ने खटखटाया मद्रास हाईकोर्ट का दरवाजा

अंतिम संस्कार के काम में जुटे अधिकारियों के मुताबिक संभावित प्रदूषण से बचने के लिए निगम शवों के अंतिम संस्कार में जुटा है। सरकार के दिशानिर्देशों द्वारा प्रयागराज नगर निगम ने फाफामऊ घाट पर दबे 100 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार पिछले 21 दिनों में किया है।

Akshay Kumar और Nupur Sanon म्यूजिक वीडियो Filhaal-2 में फिर आएंगे एक साथ नजर

ताजा खबरें