यूपी की योगी सरकार एक मई से 18 साल से ऊपर वालों को करेगी मुफ्त टीकाकरण

राज्य सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट में एक बड़ा फैसला लिया है। यूपी में 18 साल से ऊपर उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

Updated On: Apr 21, 2021 11:00 IST

Dastak

Photo Source: Google

अदिति गुप्ता

उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) में लगातार बढ़ते मामलों को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट में एक बड़ा फैसला लिया है। यूपी में 18 साल से ऊपर उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

आपको बता दें किस देश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बीते सोमवार को केंद्र सरकार ने टीकाकरण के तीसरे फेज के तहत 18 साल से ऊपर उम्र के वयस्कों का टीकाकरण कराने का निर्णय लिया था, जिसके बाद यूपी सरकार की कैबिनेट ने इस टीकाकरण अभियान में सहभागिता करते हुए मंगलवार को यह फैसला लिया कि 1 मई से 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण मुफ्त में कराया जाएगा।

मंगलवार को मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तकरीबन 1 घंटे तक बैठक की और इस बैठक में यूपी में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर अहम फैसले लिए गए।

योगी सरकार की कैबिनेट में किए गए अहम फैसले

● पूरे यूपी के कोविड अस्पताल में मौजूदा बेड की संख्या लगभग दोगुनी की जाएगी । ● यूपी में अभी तक ऑक्सीजन की डिमांड दोगुनी की जा चुकी है इसलिए केंद्र सरकार से 800 टन ऑक्सीजन जल्द से जल्द उपलब्ध कराने की मांग की जाएगी। ● प्रत्येक जिले के प्रभारी मंत्री अपने अपने जिले के स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लेंगे और वहां की ऑक्सीजन की कमी को दूर करने का प्रयास करेंगे और इसका पूरा ब्यौरा सरकार को देंगे। ● जिन जिलों में मरीज होम आइसोलेशन में है वहां इन मरीजों को उनके घर पर ही 7 दिन की दवा और जरूरी सामान मुहैया कराया जाएगा । ●स्वच्छता अभियान को वृहद स्तर पर चलाया जाएगा । योगी सरकार ने लोगों से अपील भी की, कि जो लोग सक्षम हैं और टीके का खर्चा उठा सकते हैं वह निजी अस्पतालों में टीका लगवा लें।

देश में ऑक्सीजन की किल्लत, दिल्ली में सिर्फ 8 – 10 घंटे का ऑक्सीजन शेष – केजरीवाल

ताजा खबरें