तुलसी की खेती से कैसे करें लाखों की कमाई

तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो हर घर में मौजूद है। यही नहीं, एक ऐसी औषधि भी है जिसे आयुर्वेदिक दवाइयों से लेकर हर कई बिमारियों को ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जनता हैं कि इसकी खेती करने से आप सालाना लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं?

Updated On: Sep 24, 2020 18:33 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो हर घर में मौजूद होता है। यही नहीं, एक ऐसी औषधि भी है जिसे आयुर्वेदिक दवाइयों से लेकर हर कई बिमारियों को ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खों में भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी खेती करने से आप सालाना लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं? जी हां, तुलसी की खेती से आप लाखों में कमा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे...

कैसी की जाती है तुलसी की खेती-

श्यामा तुलसी की खेती करने के लिए सबसे पहले अच्छी गुणवत्ता के बीज लेने होंगे। अच्छी गुणवत्ता के बीज CIMAP पर मिलेंगे। ये एक संस्था है, जो अच्छी गुणवत्ता के बीज उपलब्ध कराती है। बीज लेने के बाद उनके लिए एक नर्सरी तैयार करते हैं, जहां इन्हें बोया जा सकें। नर्सरी तैयार करने के लिए करीब 40- 45 दिन लग जाते हैं।

लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि पौधारोपण करते समय नर्सरी की मेढ़ दूसरी से दूरी करीब डेढ़ फीट रखनी होती है, ताकि पौधों में पानी सही से लग सके और खेत में काम भी सही से किया जा सकें। जबकि हर तुलसी के पौधे के बीच में करीब दो फीट की दूरी रखनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से तुसली का विस्तार हो सकेगा। करीब तीन महीने में पौधा तैयार हो जाएगा।

तुलसी से कितनी कर सकते हैं कमाई-

एक एकड़ जमीन पर तुलसी उगाने से आप एक साल में करीब चार से छह लाख तक की कमाई कर सकता है। एक साल में तुलसी तीन से चार उगती है। मतलब एक ही पौधा चार बार फूटता है।

दीपिका पादुकोण का कल होगा एनसीबी से सामना, गोवा से मुंबई के लिए हुईं रवाना

यहां देखें वीडियो...

 

ताजा खबरें