ताजनगरी आगरा पर लॉकडाउन का असर, बेरोजगार हुए लोग

ताज नगरी Agra में Lockdown के चलते लोगो पर क्या प्रभाव पडा है, ये जानने के लिए दस्तक इंडिया की टीम आगरा पहुंची। वहां हमने पंछी पेठा, दस्तकारों, मजदूरों, सब्जी रेहड़ी वालों आदि से बात की।

Updated On: Aug 23, 2020 15:59 IST

Dastak Web Team

Photo Source- Dastak India

ताज नगरी Agra में Lockdown के चलते लोगो पर क्या प्रभाव पडा है, ये जानने के लिए दस्तक इंडिया की टीम आगरा पहुंची। वहां हमने पंछी पेठा, दस्तकारों, मजदूरों, सब्जी रेहड़ी वालों आदि से बात की। उन्होंने लॉकडाउन के चलते और ताजमहल बंद होने के कारण उनकी जिंदगी पर क्या प्रभाव पड़ा है,उसके बारे में जानकारी दी है।

दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताज महल लॉकडाउन के कारण लंबे समय से बंद है। आगरा में लाखों लोगों की आजीविका ताजमहल पर निर्भर है। भारत सहित उत्तरप्रदेश का बड़ा पर्यटन क्षेत्र ताजमहल के आसरे चलता है। आगरा में लॉकडाउन के चलते ताजमहल बंद है जिस कारण लाखों लोगों की रोजी-रोटी पर संकट आया हुआ है। कईं फल विक्रेता और अन्य काम करने वाले लोग अब आगरा की सड़कों पर मास्क बेचते दिखाई दे रहे हैं। आगरा में चलने वाले होटलों के कर्मचारी, रेस्टोरेंट में काम करने वाले, ताजमहल के आस-पास समान बेचने और पेठा व्यापारी सभी की कमाई ताजमहल में आने वाले पर्यटकों से होती है। ताज महल के लंबे समय से बंद होने के कारण आगरा पर ये संकट आया हुआ है, ये सब लोग यह चाहते हैं कि ताजमहल फिर से खुले, आगरा में पर्यटक आएं, जिससे उनकी रोजी-रोटी फिर से चल सके। हमने आगरा में सडक पर मास्क बेच रहे, फुटपाथ पर दुकान लगा रहे और पेठा दुकानदारों से बातचीत की है।

देखें हमारी ये खास वीडियो...

ताजा खबरें