यह तकनीक फोन की स्क्रीन को टूटने से बचाती है

0

आज के समय में स्मार्ट फोन हर घर में एक जरुरत बन चुका है और इसी के साथ आपका बजट भी हिल जाता है। अगर ऐसे में फोन नीचे गिर जाए तो मानो जैसे की हमारी जान ही निकल गई।  फोन हाथ से गिरने पर स्मार्टफोन की स्क्रीन टूट जाती है तो स्मार्टफोन की स्क्रीन के टूटने पर बहुत खर्चा होता है। अब एक ऐसी तकनीक आ गई है जिससे फोन गिरने पर आपको  स्‍क्रीन के टूटने की चिंता बिल्कुल नहीं होगी।

 स्मार्टफोन की स्क्रीन बचाने वाली इस नई तकनीक का नाम फोन एयरबैग डिवाइस है । जर्मनी के फिलिप फ्रेंचल ने यह फोन एयरबैग डिवाइस बनाई है जिससे आपके स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन को टूटने से बचाया जा सकता है। फिलिप जर्मनी की एलन यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं और उनकी उम्र 25 साल है। यह आइडिया फिलिप को तब आया जब खुद फि‍लिप के स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन गिरने से टूट गई। फिलिप ने  एयरबैग डिवाइस का AD नाम रखा है जिसका मतलब एक्टिव डेपनिंग है। फिलिप ने फोन एयरबैग डिवाइस का पेटेंट भी रजिस्‍टर करवा लिया है।

यह डिवाइस एक सेंसर के हिसाब से काम करता है और जैसे ही फोन गिरता है तो यह फ्री-फाल को पहचान लेता है। इस डिवाइस में एक सेंसर लगा हुआ है जो कि फोन के नीचे टकराने से पहले इसमें लगी हुई स्प्रिंग को बाहर की ओर निकाल देता है। इससे फोन जंप करने लगता है और इसके चारों कोनों पर लगी स्प्रिंग फोन की स्क्रीन को टूटने से बचा लेती है।जर्मेन की मैक्‍ट्रोनिक्‍स सोसायटी ने फिलिप को इस नई तकनीक के लिए उन्हे इस कारनामे के लिए पुरस्‍कृत किया है।

Leave a Reply