पंजाब और हिमाचल में भारी बारिश के बाद हाई अलर्ट

0

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में लगातार तीसरे दिन भारी बारिश जारी रही, जिसके बाद मौसम विभाग ने पंजाब में सोमवार को रेड अलर्ट जारी कर दिया। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले को भी राज्य में बाढ़ जैसी स्थिति के कारण “हाई अलर्ट” पर रखा गया है। पंजाब में, लगातार बारिश से कपास और धान की फसल को भारी नुकसान हो सकता है। पंजाब के मुख्यमंत्री कप्तान अमरिंदर सिंह ने सभी जिला अधिकारियों से लगातार सतर्क रहने और आपदा नियंत्रण कक्षों को सक्रिय करने के लिए कहा है। सेना को भी स्टैंडबाय पर रखा गया है।

अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर कमलदीप सिंह संघ ने सोमवार को जिले के सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। हिमाचल में भी स्कूल बंद रहे। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के हिस्सों में भारी बारिश हुई है। हिमाचल प्रदेश में छह लोगों की मौत हो गई।

डोडा के डिप्टी कमिश्नर सिमरदीप सिंह ने बताया कि भूस्खलन से एक मिट्टी का घर बह गया जिसके बाद दो महिलाएं और तीन पुरुष समेत पांच लोग मारे गए थे।” मृतकों में से तीन नाबालिग हैं। उन्होंने कहा कि मृतकों के रिश्तेदारों को 4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

फिल्म ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ में आमिर खान का फर्स्ट लुक

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि, “रात भर में बारिश के दौरान कठुआ जिले के विभिन्न बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से छह महिलाएं और 10 बच्चों सहित कुल 29 लोगों को बचाया गया।” हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते भारतीय वायुसेना ने कुल्लू जिले के नागवेन इलाके में दो लोगों को बचाया। रविवार को आईएएफ हेलीकॉप्टर ने भी कुल्लू जिले में बाढ़ में फंसे 19 लोगों को बचाया था।

राज्य भर में भूस्खलन होने के कारण कई राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कई सड़क बंद कर दी गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश के बाद ब्यास नदी में सड़के डूब गई हैं।  पर्यटक शहर मनाली का जिला मुख्यालय कुल्लू और बाकि राज्य से संपर्क टूट गया है। ज्यादातर जिलों में स्कूल सोमवार को बंद कर दिए गए थे।

शिमला मौसम सेंटर में 8.30 बजे दर्ज आंकड़ों के मुताबिक, चंबा जिले के डलहौसी में पिछले 24 घंटों में 170 मिमी बारिश हुई।  चंबा में 117 मिमी, मनाली 121 मिमी, कंगड़ा 120.8 मिमी, पालमपुर 108 मिमी, धर्मशाला 62.6 मिमी और राज्य की राजधानी शिमला में 23.1 मिमी बारिश हुई।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 90 रुपये पार पहुँची

Leave a Reply