Petrol Prices Hike Photo of Petrol Pump in india
नेशनल होम

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 90 रुपये पार पहुँची

सोमवार को मुंबई में  पेट्रोल की कीमत 90 रुपये पार कर गई। अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण देश भर में पेट्रोल की कीमत अब तक के सबसे ऊँचे स्तर पर पहुँच गई है। तेल कंपनियों की अधिसूचना के मुताबिक पेट्रोल की कीमतों में 11 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 5 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत ₹ 82.72 और डीजल की 74.02 पहुँच गई है।

मुंबई में, पेट्रोल की कीमत पहली बार 90 रुपये पार हो गई है। इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) आउटलेट में अब पेट्रोल 90.08 रुपये है, जबकि इसकी कीमत हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) आउटलेट्स में 90.17 और भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) स्टेशनों पर 90.14 है।

भारत कच्चे तेल का तीसरा सबसे बड़ा आयातक है। बढ़ती अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें और भारत में तेल की बढती मांग की वजह से कीमतो में वृद्धि हो रही हैं। भारतीय रुपये में भी डॉलर के मुकाबले 5-6 फीसदी की गिरावट आई है, जिसके परिणाम स्वरूप कच्चा तेल महंगा आयात हो रहा है।

बिग बॉस 12: अखाड़े में उतरी खान बहनें और दीपिका-सृष्टि, देखिये कौन जीता

दिल्ली में फिलहाल सबसे सस्ती ईंधन दरें हैं। कम करों की वजह से दिल्ली में सभी महानगरों और अधिकांश राज्य राजधानियों के मुकाबले सस्ती ईंधन दरें हैं। मुंबई में सबसे ज्यादा वैट (कर) है। तेल कंपनियों के अनुसार, किसी केंद्रीय या राज्य टैक्स के बिना पेट्रोल की रिफाइनरी गेट कीमत ₹ 42.04 लीटर है। डीजल के लिए वहीं 45.34 है। पेट्रोल पर डीलर का कमीशन वर्तमान में ₹ 3.66 लीटर है और डीजल पर ₹ 2.52 है।

अगस्त के मध्य से, पेट्रोल की कीमत ₹ 5.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल 5.3 रुपया बढ गया है। कोलकाता में पेट्रोल की लागत 84.63 और डीजल ₹ 75. 5 है। चेन्नई में, पेट्रोल की कीमत ₹ 86.08 और डीजल  की कीमत 78.35 पर है।

मोदी ने देश के 100वें एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

dastak
Dastak India Editorial Team
http://dastakindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *