Sikkim, Pakyong, Airport, Narendra, Modi
नेशनल होम

मोदी ने देश के 100वें एयरपोर्ट का किया उद्घाटन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सिक्किम के पाक्योंग में पहले और देश के 100वें एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। खबरों के मुताबिक़, सिक्किम के मुख्य सचिव ए.के.श्रीवास्तव ने बताया कि ये एयरपोर्ट गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर 201 एकड़ की जमीन में फैला हुआ है। इस एयरपोर्ट को समुंद्री तल से 4500 किलोमीटर की ऊंचाई पर बसे पाक्योंग गांव से दो किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है। साथ ही, उन्होंने बताया कि इंडियन एयरपोर्ट ऑथॉरिटी (एएआई) ने इस हवाई अड्डे का निर्माण किया है। आपको बता दे कि सिक्किम का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 124 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में है।

श्रीवास्तव ने बताया कि करीब 605 करोड़ रूपये की लागत से बना पाक्योंग एयरपोर्ट भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर है। आने वाले दिनों में मुख्य रनवे के बगल में 75 मीटर लंबी एक और रोड़ के बनने के बाद भारतीय वायुसेना इस एयरपोर्ट पर कई तरह के विमान उतार सकेगी। इसके साथ ही, मोदी ने कहा कि इससे कनेक्टिविटी में सुधार होगा और सिक्किम के लोगों को भी फायदा होगा। क्योंकि इस एयरपोर्ट के बनने से सिक्किम में पर्यटन क्षेत्र में भी इजाफ़ा होगा। आज हमारे देश ने सेंचुरी लगाई है इस एयरपोर्ट के बनने से।

पिछले 10 दिनों में गुजरात के गिर वन में 12 शेरों की मौत

2008 में केन्द्र सरकार ने पाक्योंग एयरपोर्ट को मंजूरी दी थी। इस एयरपोर्ट की आधारशिला की नींव साल 2009 में रखी गई थी जो आज नौ साल बाद पूरी हुई है। साथ ही, मोदी ने कहा ”मैं खुद नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में विकास की जानकारी लेने कई बार आ चुका हूं। सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, असम, त्रिपुरा नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों में बहुत से काम पहली बार हो रहे हैं। हवाई जहाज पहली बार पहुंचे हैं, रेल कनेक्टिविटी पहली बार पहुंची है। कई क्षेत्रों में बिजली पहली बार पहुंची है, बड़े नेशनल हाईवे बन रहे हैं, गांव की सड़कें बन रही हैं, नदियों पर बड़े-बड़े पुल बन रहे हैं और डिजिटल इंडिया का विस्तार हो रहा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *