ऐसे वापस ले सकते हैं आप अपनी छोड़ी हुई गैस सब्सिडि

0

देश में 24.5 करोड़ कूकिंग गैस के कस्टमर है जिसमे से करीब 2 करोड़ लोगो को सब्सिडि नहीं मिलती। इन 2 करोड़ लोगो मे से करीब 1 करोड़ लोगो ने खुद अपनी सब्सिडि छोड़ दी ताकि गरीबो को इसका फायदा मिल सके। ऐसा करने से बहुत से जरुरतमंद लोगो तक सब्सिडि पहुँच सकी और वो लोग LPG गैस का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन हाल ही में गैस की कीमतें काफी बढ चुकी हैं।

पिछले 2 सालों मे LPG गैस की कीमत प्रति सिलेंडर 389 रुपए बढी़ है। इसका मतलब यह है कि 2 साल पहले सब्सिडि 62 रुपए थी वहीं अब सब्सिडि बढ़कर प्रति सिलेंडर 376.6 हो गई है। बुरी खबर यह है कि रुपये की घटती वैल्यू और कच्चे तेल की बढती हुई कीमत को देखते हुए लगता है कि अभी LPG गैस की कीमत अभी और भी बढ़ सकती है।

ऐसे मे बहुत से लोग अपना छोड़ी हुई सब्सिडि वापस लेना चाहते हैं। सब्सिडि वापस लेने के लिए आपको एक प्रोसिज़र फॉलो करना पड़ेगा। यदि आप या आपका कोई जानकार सब्सिडि वापस लेने की सोच रहा है तो इसके लिए आपको अपनी गैस एजेंसी मे जाकर एक एप्लिकेशन देना होगा कि आपकी साल की इनकम 10 लाख से कम है। इसके अलावा आपको अपनी आधार कार्ड और बैंक अकॉउन्ट की डिटेल्स भी गैस एजेंसी में देनी होगी। इसके बाद आपको आपकी सब्सिडि वापस मिल जाएगी।

Leave a Reply