पीएनबी घोटाला मामला: मेहुल चोकसी के सहयोगी दीपक कुलकर्णी को किया गिरफ्तार

0
PNB scam case: Mehul Choksi's associate Deepak Kulkarni arrested
Photo: Twitter

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले मामले में आरोपी मेहुल चोकसी के सहयोगी दीपक कुलकर्णी को मंगलवार यानी आज गिरफ्तार कर लिया गया है। दीपक कुलकर्णी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने कोलकाता एयरपोर्ट से पकड़ा है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक़, दीपक कुलकर्णी हांगकांग से लौटकर आ रहा था जिसे लगे हाथ ईडी टीम ने पकड़ लिया।

आपको बता दें कि दीपक कुलकर्णी मेहुल चोकसी की हांगकांग स्थित डमी फर्म का डायरेक्‍टर था। उसके खिलाफ सीबीआई और ईडी ने लुकआउट नोटिस भी जारी किया था। जिसके बाद ईडी को कुलकर्णी को पकड़ने में मंगलवार यानी आज कामयाबी मिल गई।

ईडी समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियों को उम्मीद है कि कुलकर्णी से घोटाले के फरार मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी के बारे में कुछ अहम सुराग मिल सकते हैं। कुलकर्णी से मिलने वाले अहम जानकारी के दम पर जांच एजेंसियां मेहुल चोकसी तक पहुंच सकती हैं। इससे पहले सितंबर में ईडी ने सभी आरोपों को झूठा और आधारहीन बताया था। चोकसी ने एक वीडियो जारी कर कहा था कि ईडी ने गलत तरीके से मेरी संपत्ति जब्त की है।

यह पहला मौका था जब अरबों रुपये के पीएनबी घोटाले के सामने आने के बाद चोकसी ने एक वीडियो के माध्यम से अपना पक्ष रखा था और ईडी के आरोपों को गलत करार दिया था। चोकसी ने यह भी कहा था कि भारत सरकार उसे ‘सॉफ्ट टार्गेट’ बना रही है, क्‍योंकि वह ब्रिटेन भाग गए अन्‍य भगोड़ों को प्रत्‍यर्पित नहीं करा पा रही है।

हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपए के घोटाले के आरोपी हैं और देश से फरार हो चुके हैं। विदेश में चोकसी का एक विला जब्त किया गया है, जिसकी कीमत 27 करोड़ रुपए है। इसके अलावा ईडी ने हैदराबाद में एक संपत्ति जब्त की थी, जिसकी कीमत 120 करोड़ रुपए है और यह ए. पी. ग्रीन एंड ज्वैलरी पार्क से जुड़ी है। चोकसी की बेटी के नाम पर मुंबई के ट्रंप टॉवर में एक फ्लैट भी जब्त किया गया, जिसकी कीमत 1.70 करोड़ रुपए है।

Leave a Reply