कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस-बीजेपी के बीच टक्कर, किसका होगा पलड़ा भारी

0
Karnataka election, BJP, Congress, JDS, Loksabha, VidhanSabha
Photo : Twitter

कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीट के लिए हुए चुनावों के नतीजे आज यानी मंगलवार को आने वाले है। ये आपको बता दे कि इन चुनावों को कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वोटों की गिनती होने के बाद ही पता चलेगा कि किसका पलड़ा भारी रहेगा और कौन किसको टक्कर देगा। फिलहाल सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। और इसके लिए कुल 1248 मतगणना कर्मी तैनात किए गए हैं। ये चुनाव लोकसभा सीट के लिए क्षेत्र बेल्लारी, शिमोगा और मंड्या और विधानसभा सीट के लिए रामानगर और जामखंडी से चुनाव हुए है।

मंड्या मेंपांचवे चरण में वोटों की गिनती के बाद जेडी (एस) ने बीजेपी पर 1,09,6666 वोटों की अगुवाई की।

बेल्लारी में पहले चरण की गिनती के बाद कांग्रेस के वीएस उग्रप्पा बीजेपी के जे शांता से 17480 वोटों से आगे चल रहे है। वैसे देखा जाये तो ये मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच में ही है। जिसका सीधा असर आने वाले चुनावों पर पड़ेगा।

शिमोगा में पहले चरण में वोटों की गिनती के बाद लोकसभा सीट के लिए भाजपा के बी राघवेंद्र, जेडीएस के एस मधुबंगारप्पा से 3906 वोटों से आगे चल रहे है।

कर्नाटक के उपचुनाव में इन पांचों सीटों पर शनिवार को 67 फीसदी वोटिंग हुई थी। 31 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें बीजेपी के पांच, कांग्रेस के तीन, जेडीएस के दो और 21 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन और बीजेपी के लिए उपचुनाव काफी अहम माना जा रहा है।

ये उपचुनाव इसलिए भी खास हैं क्योंकि इससे सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की परीक्षा होगी कि विधानसभा के बाद उनका भविष्य किस दिशा की ओर जा रहा है। देखा जाए तो इन चुनावों के नतीजों का असर राज्य के सियासी हालात पर भी पड़ेगा। ये उपचुनाव इसलिए खास तौर पर अहम हैं। क्योंकि अगर जेडीए-कांग्रेस गठबंधन दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट भी जीत लेती है, तो अगले लोकसभा चुनावों तक उसकी सरकार पक्की है।

 

Leave a Reply