ऋषि कुमार शुक्ला ने संभाला सीबीआई डायरेक्टर का पद

0
CBI Director, Rishi Kumar Shukla, सीबीआई, केन्द्रीय जांच ब्यूरो
Photo : Twitter

सीबीआई डायरेक्टर के पद पर नियुक्त नए निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने आज यानी सोमवार को अपना पद संभाला है। ऋषि कुमार शुक्ला ने आलोक वर्मा का स्थान लिया है। आलोक वर्मा को 10 जनवरी को सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया गया था। इसकी जानकारी न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने ट्वीट कर दी है।

पीएम मोदी के नेतृत्व वाली चयन समिति की 24 जनवरी और एक फरवरी को हुई दो बैठकों के बाद ऋषि कुमार शुक्ला की नियुक्ति हुई है। चयन समिति की दूसरी बैठक के दौरान सीबीआई निदेशक के लिए ऋषि कुमार शुक्ला को चुना गया। इस समिति में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा लोकसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और चीफ जस्टिस रंजन गोगोई शामिल रहे।

खबरों के अनुसार, मध्य प्रदेश के ग्वालियर निवासी ऋषि कुमार शुक्ला की पहली पोस्टिंग रायपुर में हुई थी। इसके बाद वो दमोह, शिवपुरी और मंदसौर जिले के पुलिस अधीक्षक के रूप में अपनी सेवाएं दी। वो साल 2009 से 2012 तक खुफिया विभाग के एडीजी रहे और फिर जुलाई 2016 से जनवरी 2019 तक मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक के रूप में सेवाएं दी। मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद उन्हें मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग बोर्ड का चेयरमैन बना दिया गया था।

CBI vs Mamata: केंद्र के खिलाफ ममता बनर्जी का धरना जारी, सीबीआई ने किया सुप्रीम कोर्ट का रुख

आपको बता दे कि कांग्रेस नेता ने ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का निदेशक बनाए जाने का विरोध किया था। हालांकि चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और पीएम मोदी ने 2-1 के बहुमत से ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का निदेशक बनाए जाने को मंजूरी दे दी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह अंतरिम सीबीआई निदेशक की नियुक्ति को लेकर इच्छुक नहीं है और केन्द्र सरकार को फौरन सीबीआई के निदेशक की नियुक्ति करनी चाहिए।

भ्रष्टाचार के आरोपों पर गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना और आलोक वर्मा के बीच टकराव हुआ था। आलोक वर्मा और अस्थाना दोनों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। इसके बाद आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद से हटाकर फायर सर्विसेज, सिविल डिफेंस एंड होम गार्डस का महानिदेशक बना दिया गया था। हालांकि बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। वहीं, आलोक वर्मा को हटाए जाने के बाद से एम नागेश्वर राव सीबीआई के अंतरिम निदेशक के तौर पर कार्यरत हैं।

Leave a Reply