ब्रिटेन सरकार से भारत प्रत्यर्पण की मंजूरी पर बोला माल्या, फैसले के खिलाफ अपील करूंगा

0
Vijay Mallya, India extradition, PNB Scam, UK government, विजय माल्या
Photo : Twitter

भारतीय बैंकों से करोड़ो रुपए लेकर विदेश भागे भगोड़े विजय माल्या की मुश्किलें अब बढ़ गई है। ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने माल्या को भारत भेजने की मंजूरी दे दी है। इस बीच माल्या अब ब्रिटेन हाईकोर्ट में इस फैसले के खिलाफ अपील दायर कर सकते हैं। अपील करने के लिए विजय माल्या को 14 दिन की मोहलत दी गई है। बता दे कि लंदन की वेस्टमिनिस्टर कोर्ट ने विजय माल्‍या को भारत भेजने की पहले ही इजाजत दे दी थी और अब ब्रिटेन के गृह मंत्रालय से भी मंजूरी मिल गई।

इस बीच विजय माल्या ने होम डिपार्टमेंट के निर्णय पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट में लिखा है कि, 10 दिसंबर, 2018 के वेस्टमिंस्टर कोर्ट के निर्णय के बाद ही मैने अपील की मंशा जाहिर की थी। होम सेक्रेटरी के निर्णय से पहले मैं अपील की प्रक्रिया की शुरुआत नहीं कर पाया। अब मैं अपील की प्रक्रिया शुरू करूंगा।

आपको बता दें कि भारतीय बैंकों से धोखाधड़ी के मामले में आरोपी विजय माल्या जांच के दौरान ही मार्च 2016 में लंदन भाग गया था। माल्या को वापस लाने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और भारतीय जांच एजेंसियों ने लंबी लड़ाई लड़ी। इस दौरान बड़ी सफलता तब मिली जब दिसंबर 2018 में लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने माल्या को भारत भेजने का फैसला सुनाया। जिसके बाद प्रत्यर्पण संबंधी आदेश की फाइल होम सेक्रेटरी को भेज दी गई थी। अब होम ऑफिस ने भी माल्या के प्रत्यर्पण संबंधी फाइल पर दस्तखत कर दिए हैं। हालांकि माल्या के पास अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ अगले 14 दिन में अपील करना का समय दिया गया है।

पीएम मोदी जिस दिन राजनीति छोड़ेंगे, मैं भी संन्यास ले लूंगी- स्मृति ईरानी

Leave a Reply