लोकसभा चुनाव: राष्ट्रीय सुरक्षा नहीं, रोजगार है अहम मुद्दा- सर्वे

0
Lok Sabha Election 2019, Air strike, employment, survey report, PM Narendra Modi, Rahul Gandhi
Photo : Google

आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर हो रहे प्री-पोल सर्वे में देखा गया कि पीएम नरेंद्र मोदी अधिकतर लोगों की पहली पसंद है। देश के 41 फ़ीसदी वोटर्स चाहते है कि आने वाले लोकसभा चुनावों में फिर से पीएम मोदी ही बने। कुछ लोगों का सोचना है कि पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयरस्ट्राइक की वजह से पीएम मोदी को पसंद किया जा रहा है। लेकिन जब ये सर्वे किया गया उसमें पाया गया कि देशभर में बेरोजगारी सबसे बड़े चुनावी मुद्दे के तौर पर उभरा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश में सबसे अधिक 21% वोटर बेरोजगारी को 2019 लोकसभा चुनाव के लिए अहम मुद्दा मानते हैं। इसके बाद 20%  पीने के पानी, 9% साफ़-सफ़ाई और 8% महंगाई को अहम मुद्दों के तौर पर गिनाते हैं। 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना की ओर से की गई एयरस्ट्राइक क्या वोटिंग के फैसले को प्रभावित करेगी, इस सवाल के जवाब में प्रतिभागियों से 0%  प्रतिक्रिया मिली।

वहीं, PSE के आंकड़े बताते हैं कि 39% वोटर्स अपना वोट देने से पहले पार्टी के प्रदर्शन का आकलन करेंगे। इसके बाद दूसरे नंबर पर 16%  वोटरों ने प्रधानमंत्री के उम्मीदवार को अहम बताया। पार्टी विचारधारा को 13%, स्थानीय उम्मीदवार को 12% और  स्थानीय उम्मीदवार के काम को 11%  प्रतिभागियों ने वोटिंग को प्रभावित करने वाला अहम कारण बताया। हैरानी की बात है कि एयरस्ट्राइक, राष्ट्रवाद, किए गए वादों, मेनिफेस्टो और बेहतर कैम्पेन (प्रचार अभियान) को सिर्फ 1-1%  प्रतिभागियों ने ही अहम फैक्टर बताया।

जाने, कश्मीर में कैसे और किस कानून से खत्म हुआ प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का पद

तो वही, अप्रैल PSE  के आंकड़े बताते हैं कि अगले प्रधानमंत्री के लिए देश भर में 53% वोटर नरेंद्र मोदी को अपनी पसंद बता रहे हैं। वहीं राहुल गांधी को 35%  वोटर देश का अगला प्रधानमंत्री बनते देखना चाहते हैं। अगर पिछले PSE की बात की जाए तो मोदी की लोकप्रियता अक्टूबर में 46%, जनवरी में 48% और मार्च में 52% थी। दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की  लोकप्रियता मार्च में 33% और अक्टूबर 2018 में 32% थी। बता दे PSE सर्वे देशभर में टेलीफोन पर लिए गए साक्षात्कारों पर आधारित है। इसमें 175,544 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

Video: राहुल गांधी बोले- ‘मैं भी पीएम नरेंद्र मोदी से प्यार करता हूं, वही मुझसे नफरत करते हैं’

Leave a Reply