भारत में जल्द लॉन्च हो सकता है WhatsApp Pay

0
WhatsApp, WhatsApp Pay, Payment based app, National Payment Cooperation of India, Paytm
Photo : Google

WhatsApp भारत में अपनी नई पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है। अब कंपनी डेटा लोकलाइजेशन करके एक WhatsApp Pay के लिए एक कदम आगे बढ़ा चुकी है। छह महीने के अंदर वॉट्सऐप भारत में WhatsApp Pay लॉन्च कर सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp को भारत में अपने पेमेंट प्रोडक्ट की बीटा टेस्ट की इजाजत मिल गई है। हालांकि इसकी लिमिट है और 1 मिलियन यूजर्स के साथ ही इसकी टेस्टिंग की जा सकती है। वॉट्सऐप इस बात को बखूबी जानता है कि भारत में ऐप बेस्ड पेमेंट तेजी से आगे बढ़ रहा है और वॉट्सऐप को इसका सीधा फायदा होगा, क्योंकि भारत में वॉट्सऐप के यूजर्स काफी हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेसन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अभी वॉट्सऐप को कम अमाउंट में ट्रांजैक्शन के साथ टेस्टिंग की परमिशन दी है। गौरतलब है कि WhatsApp Pay भी UPI बेस्ड होगा और इसका यूजर इंटरफेस भी ऐसा ही होगा। बताया जा रहा है कि वॉट्सऐप नेशनल पमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ काम कर रही है।

बता दे फिलहाल भारत में Paytm ऐप बेस्ड पेमेंट में नंबर-1 है और वॉट्सऐप के आने से पेटीएम को सबसे बड़ा खतरा है। शायद यही वजह है कि पेटीएम के बॉस विजय शेखर शर्मा वॉट्सऐप पेमेंट सिस्टम को लेकर पहले से सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने कहा था कि वॉट्सऐप का पेमेंट सिस्टम सिक्योर नहीं हो सकता है, क्योंकि इसमें लॉग इन जैसा कुछ नहीं है।

अब वॉट्सऐप ने आईफोन के लिए बायोमेट्रिक सिक्योरिटी जारी कर दिया है और जल्द ही एंड्रॉयड के लि इस फीचर को लाया जाएगा। डेटा लोकलाइजेशन को लेकर भी वॉट्सऐप ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की बात मान ली है और छह महीने के अंदर टेस्टिंग पूरी तरह से शुरू हो सकती है और उम्मीद है छह महीने के अंदर ही एंड्रॉयड के लिए बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन फीचर लाया जाएगा।

Leave a Reply