ये प्रोडक्ट बताएगा DNA के हिसाब से क्या होनी चाहिए आपकी डाइट !

0
DNA Diet plan product, Digital wellness, बॉडी मास इंडेक्स, ऑनलाइन प्रोडक्ट, डीएनए डाइट प्लान
Photo : Google

आपने अभी तक यही सुना होगा कि बॉडी मास इंडेक्स के अनुसार ही व्यक्ति को अपनी डाइट प्लान करनी चाहिए। लेकिन अब बाजार में एक ऐसा प्रोडक्ट आ गया है जो आपके ये बताएगा कि आपके डीएनए के हिसाब से आपकी डाइट क्या होनी चाहिए।

खबरों के अनुसार, यह एक ऑनलाइन प्रोडक्ट है और इसको इस्तेमाल करना काफी आसान है। डिजिटल वैलनेस नाम की कंपनी ने डीएनए डाइट प्लान नाम से इस प्रोडक्ट को लॉन्च किया है। इसको इस्तेमाल करना काफी आसान है, इसके लिए आपको इस डीएनए डाइट प्लान में लॉगिन करना होगा और एनसेस्ट्री डीएनए या‌ फिर 23 एंड मी से अपनी जेनेटिक प्रोफाइल अपलोड करनी होगी। यह दोनों की ऑनलाइन सर्विस हैं जो आपको कुछ जानकारियों के देने पर आपके डीएनए की पूरी जानकारी देती हैं। इसके बाद डीएनए डाइट प्लान आपको तत्काल बता देगा कि डीएनए की रचना के अनुसार आपको क्या खाना होगा।

वही, खबरों की माने तो डीएनए डाइट प्लान के फाउंडर स्कॉट पैन ने बताया कि यह प्रोग्राम उपभोक्ता की जानकारी पाने के लिए 100 मानकों पर परीक्षण करता है। इसके बाद यह 20 तरह के डाइट प्लान उपभोक्ता को देता है। हर उपभोक्ता को एक स्पेशल मील प्लान के साथ ही ग्रॉसरी की लिस्ट, रेसिपीज और एक्सरसाइज रुटीन भी दिया जाता है।

पीएम नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर ट्रंप को पछाड़ बने नंबर-1 किंग- रिपोर्ट

इसके अलावा, उन्होंने बताया कि यह प्लान उपभोक्ता के जीन्स का अध्ययन करने के बाद उन्हें किसी भी खतरे से आगाह करता है। साथ ही उनकी शॉपिंग लिस्ट से ऐसी खाने की चीजें हटवाता है जो उन्हें किसी भी तरह से नुकसान पहुंचा रही होती हैं। यह प्लान आपको यह भी बताएगा कि क्या भूख आपको इमोशनल तो नहीं कर देती है। पैन ने बताया कि यह प्रोडक्ट बनाने से पहले रिसर्चर्स ने काफी अध्ययन किया है जो जेनेटिक्स और न्यूट्रीशन से संबंधित थी।

‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ से बॉलीवुड में डेब्यू कर रहे हैं यूट्यूबर हर्ष बेनीवाल

Leave a Reply