America, Chin, Apple, Iphone, Trade War,  ड्यूटी, ट्रेड वॉर, Mobile phones
व्यापार होम

अमेरिका-चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर से आपको हो सकता है ये नुकसान

अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर की वजह से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से शुरू हुई ट्रेड वॉर कंपनियों की लागत बढ़ा रही है। ऐसे में ये कंपनियां घाटे से बचने के लिए दाम बढ़ाने का फैसला ले सकती है। बता दें कि हाल में अमेरिका ने चीन के 200 अरब डॉलर वाले सामान पर ड्यूटी बढ़ाकर 25 फीसदी कर दी हैं। वहीं, अब चीन ने भी बड़ा फैसला लेते हुए 60 अरब डॉलर के सामान पर ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया है।

खबरों की माने तो, अमेरिका-चीन की इस ‘जंग’ से आईफोन 3 फीसदी तक महंगा हो सकता है। दरअसल आईफोन की बैटरी और दूसरे कंपोनेंट चीन में बन रहे हैं उनकी मैन्युफैक्चरिंग लागत 2-3 फीसदी बढ़ गई है। इसीलिए अब ये माना जा रहा है कि आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल कीमतें बढ़ा सकती है।

आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 325 अरब डॉलर के अतिरिक्त चाइनीज इंपोर्ट पर भी शुल्क बढ़ाने की धमकी दी है। ऐसा हुआ तो एक आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट 120 डॉलर बढ़ जाएगी।

वहीं, एप्पल आईफोन की बिक्री पर अगर पहले जितना ही मुनाफा लेना चाहती है तो उसे कीमतें बढ़ानी होंगी। रेट 3 फीसदी बढ़ सकते हैं। ऐले में आईफोन एक्सएस की कीमत 999 डॉलर से बढ़कर 1,029 डॉलर हो जाएगी। भारत में कीमत 2000 रुपये तक बढ़ सकती है।

असली शाहिद कपूर को पहचानना मुश्किल, मैडम तुसाद में लगा वैक्स स्टैच्यू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *