CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का शेड्यूल जारी किया

0

यदि आपके बच्चे इस साल बोर्ड की परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10 औऱ 12 की बोर्ड परीक्षा की तारीख अपनी अॉफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी है। कक्षा 12 की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक होगी वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से 29 मार्च तक आयोजित होगी।

छात्रों को लगातार पेपर के बीच पर्याप्त समय देने के लिए, सीबीएसई ने परीक्षा की तारीख से सात सप्ताह पहले शेड्यूल जारी किया है। बोर्ड ने कहा कि परीक्षा कार्यक्रम इस तरह से तय किया गया है कि किसी भी कॉम्पिटिटव एक्ज़ाम की तारीख के साथ मेल नहीं खाता है। पिछले साल बोर्ड को कक्षा 12 भौतिकी के पेपर को फिर से देना था क्योंकि यह जेईई मेन परीक्षा की तारीख से टकरा गया था। परीक्षा नियंत्रक डॉ सनम भारद्वाज ने कहा, “डेट शीट तैयार करते समय, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रवेश कार्यक्रम पर भी विचार किया गया है।”

बिहार में अपनाया 17+17+6 फ़ॉर्मूला, अमित शाह ने किया ऐलान

इससे पहले, दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय से कहा था कि सीबीएसई के परिणाम औऱ रिइवैलुएशन के भी परिणाम घोषित होने के बाद ही स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कट-ऑफ की डेट तय करें। मुख्य शैक्षणिक विषयों के लिए परीक्षाएं मार्च में शुरू होंगी। 240 विषयों में से, इस साल छात्रों ने दोनों वर्गों में विषयों के 30,000 कॉम्बिनेशन का विकल्प चुना है। भारद्वाज जी ने यह भी कहा कि जून के पहले सप्ताह तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

Leave a Reply