एसिड अटैक सर्वाइवर्स को IGNOU दे रही है मुफ्त में शिक्षा

0

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपन विश्वविद्यालय (IGNOU), क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ ने वहाँ के शेरो कैफे में काम करने वाले 10 एसिड अटैक सर्वाइवर्स को शिक्षित करने की जिम्मेदारी ली है। सहायक क्षेत्रीय निदेशक कीर्ति विक्रम सिंह ने कहा, “विश्वविद्यालय ने उन्हें फूड एन्ड न्यूट्रीशन प्रोग्राम में छह महीने के सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश दिया है।”

इसका उद्देश्य वंचित तबके के लोगों को शिक्षा प्रदान करना है ताकि उन्हें विकास की मुख्यधारा में लाया जा सके। सिंह ने कहा कि पाठ्यक्रम में खाद्य पदार्थों में मिलावट, उपभोक्ता अधिकारों, लागत प्रभावशीलता से संबंधित वर्तमान परिदृश्य के साथ पोषण पर जोर दिया गया है। केंद्र ने हाल ही में कैफे में एक जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किया और लोगों को शिक्षा और कौशल विकास के महत्व के बारे में बताया।

10 साल से कोमा मे रह रही महिला ने दिया एक बच्ची को जन्म, यौन उत्पीड़न का मामला

क्षेत्रीय निदेशक मनोरमा सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम से संबंधित परामर्श कक्षाएं कैफे में ही आयोजित की जाएंगी ताकि उन्हें नौकरी पर रहने के दौरान सीखने का मौका मिले। काउंसलिंग सेशन भी समय-समय पर इग्नू के ज्ञानवाणी एफएम चैनल के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम शुल्क का भुगतान विभिन्न अधिकारियों के साथ-साथ इग्नू अध्ययन केंद्र द्वारा किया गया है।

कैफे में काम करने वाले दो एसिड अटैक सर्वाइवर्स जीतू शर्मा और आशमा प्रवीण ने कहा कि यह कार्यक्रम न केवल उनके वर्तमान रोजगार में उनके लिए फायदेमंद होगा बल्कि उन्हें फूड में स्वरोजगार का अवसर भी प्रदान करेगा। शेरो कैफे के समन्वयक अभय सिंह ने इस कार्यक्रम के संचालन में इग्नू को पूर्ण सहयोग देने का वादा किया।

Leave a Reply