नशा करने पर कार भी दिखाएगी नाराजगी, साईं तेजा ने बनाई ऐसी डिवाइस

0
Car driving, alcohol, Electronic device, sai teja, साईं तेजा
Photo : Twitter

अगर आप भी शराब पी कर गाड़ी चलाते है तो आपके लिए एक खास तरह की डिवाइस बनाई गई है, जिससे शराब पीकर गाड़ी चलाते वक़्त होने वाले खतरे को कम किया जा सकता है। जी हां, साई तेजा नाम के एक लड़के ने एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाई है, जो आपकी गाड़ी के बहुत खास है। इस डिवाइस की खासियत यह है कि अगर आप गाड़ी चलाना चाहते हैं और आपने शराब पी है तो यह आपको गाड़ी नहीं चलाने देगी।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है कि 22 साल के साई तेजा ने गाड़ी के लिए एक खास डिवाइस का निर्माण किया है। अगर आप शराब पीकर ड्राइवर सीट पर बैठ रहे हैं तो तेजा की यह डिवाइस तुरंत इस बात का पता लगा लेती है। इसके बाद यह डिवाइस इंजन को संदेश भेजती है और लाख कोशिश के बावजूद भी आपकी गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। यही नहीं डिवाइस उसके साथ कॉन्फिगर किए गए मोबाइल नंबर पर भी एक संदेश भेज देगी, ताकि आपके चाहने वाले आपकी स्थिति के बारे में जान सकें।

अगर आपने 30 फीसद से ज्यादा शराब पी है और आपकी गाड़ी में साई तेजा की यह डिवाइस लगी है तो आपकी गाड़ी स्टार्ट ही नहीं होगी। आपके नशे की हालत में यह डिवाइस इंजन को स्टार्ट ही नहीं होने देगी। तेजा ने सिर्फ 15 दिन की मेहनत और 2500 रुपये की लागत से इस डिवाइस को तैयार किया है।

वही आपको बता दे कि साई तेजा की उम्र अब 22 साल है और आज वह अपनी इस डिवाइस के कारण पहचाना जा रहा है। एक वक्त ऐसा भी था जब किसी कारणवश उसे 10वीं कक्षा में ही स्कूल छोड़ना पड़ा था। इसके बाद वह फिर कभी स्कूल नहीं जा पाया। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स में उसकी रुचि थी। उसने इंटरनेट का सही इस्तेमाल किया। उसने इंटरनेट से कोड के बारे में जाना और आपकी जान बचा सकने वाली यह डिवाइस बनाकर तैयार कर दी।

अकेले साई तेजा ही ऐसे नहीं हैं, जिन्होंने ऐसी डिवाइस बनाई है। उनके अलावा भी देश में कुछ युवा हैं, जिन्होंने इसी तरह की डिवाइस बनाकर लोगों की जान बचाने की दिशा में अहम योगदान दिया है।

Leave a Reply