पीएम मोदी आज पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के दौरे पर, कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

0
PM Narendra Modi, North-East, Itanagar, Arunachal Pradesh, Amingaon, Assam, Agartala, Tripura
Photo : Twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को पूर्वोत्तर के तीन राज्यों असम अरुणाचल और त्रिपुरा का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। बता दे कि पीएम मोदी गुवाहाटी, ईटानगर और अगरतला का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री सुबह सबसे पहले गुवाहाटी पंहुचेंगे, जहां से वह ईटानगर जाएंगे।

वही, खबरों की माने तो पीएम ईटानगर में आईजी पार्क में विकास परियोजनाओं की एक श्रृंखला का लोकार्पण करेंगे। ईटानगर के होलोंगी में ग्रीनफिल्ड एयरपोर्ट के निर्माण की आधारशिला रखी जाएगी। इस एयरपोर्ट के बनने से क्षेत्र में जहां कनेक्टिविटी बेहतर होगी, वहीं इससे राज्य में पर्यटन की संभावनाएं खुलेगी। आईजी पार्क में अरुणाचल प्रदेश के लिए समर्पित दूरदर्शन चैनल डीडी अरुण प्रभा का भी उद्घाटन किया जाएगा। जोट में भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के स्थायी परिसर की आधारशिला जाएगी। इससे पूर्वोत्तर राज्यों के फिल्म में रुचि रखने वाले छात्रों को सुविधा होगी।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी सिला सुरंगा की भी आधारशिला रखेंगे। इससे सभी मौसम में आम लोगों के साथ ही सुरक्षा बलों के लिए पूरे साल तवांग घाटी में आना-जाना संभव हो सकेगा। 110 मेगावॉट के जलविद्युत संयंत्र को भी राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा और अरुणाचल के पुनर्विकसित तेजु हवाई अड्डे का भी उद्घाटन किया जाएगा। इसी के साथ 50 स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केन्द्रों का उद्घाटन किया जाएगा। प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश में सभी घरों तक बिजली पहुंच जाने की भी घोषणा करेंगे।

राहुल बोले- मैं सोचता रह गया, क्यों लोकसभा में बीजेपी के एमपी ताली बजाते रहे

ईटानगर में कई परियोजनाओं का लोकार्पण कर प्रधानमंत्री गुवाहटी वापस आएंगे जहां वह पूर्वोत्तर गैस ग्रिड की आधारशिला रखेंगे, जो पूरे क्षेत्र में प्राकृतिक गैस की अबाधित उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। कामरूप, सचर, हेलाकांडी और करीमगंज जिलों में सिटी गैस वितरण नेटवर्क की भी आधरशिला रखी जाएगा। इसके जरिए उद्योगों और वाणिज्यिक इकाईयों में स्वच्छ ईंधन (पीएनजी) पहुंचाई जाएंगी। असम के तिनसुकिया में होलोंग मॉड्यूलर गैस प्रसंस्करण संयंत्र का उद्घाटन किया जाएगा।

इसके बाद प्रधानमंत्री के दौरे का अंतिम पड़ाव अगरतला होगा। यहां वह स्वामी विवेकानंद स्टेडियम में गार्जी बेलोनिया रेल मार्ग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह रेल मार्ग त्रिपुरा को दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया का प्रवेश द्वारा बनाएगा। नर्सिगगढ़ में प्रधानमंत्री त्रिपुरा प्रौद्योगिकी संस्थान के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। महाराजा वीर बिक्रम हवाई अड्डे पर वह महाराजा वीर बिक्रम किशोर मणिक्य बहादुर की मूर्ति का भी अनावरण करेंगे। बता दें कि अगरतला शहर के निर्माण का श्रेय महाराजा वीर बिक्रम को जाता है।

ये रहा पीएम मोदी के आज पूरे दिन के दौरे का टाइमिंग

Leave a Reply