PM Narendra Modi, Saudi Arabia Crown Prince, मोहम्मद बिन सलमान, सुषमा स्वराज, Pulwama Terror Attack
व्यापार होम

भारत में 100 बिलियन डॉलर का निवेश करेंगे सऊदी प्रिंस

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को भारत आये। बुधवार को पीएम मोदी के साथ मोहम्मद बिन सलमान ने द्विपक्षीय वार्ता की। इसी के साथ बिन सलमान ने भारत में 100 बिलियन डॉलर निवेश करने का फैसला लिया है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने ट्वीट कर बताया कि पीएम मोदी ने बिन सलमान द्वारा ऊर्जा, रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल, बुनियादी ढांचे, कृषि, विनिर्माण आदि जैसे क्षेत्रों में निवेश करने की घोषणा का स्वागत किया।

इस दौरान सऊदी अरब और भारत के बीच 5 अहम समझौते हुए। इनमें नेशनल इन्वेस्टर फंड में निवेश, टूरिज्म, हाउसिंग कॉर्पोरेशन, ब्रॉडकास्टिंग के क्षेत्र में समझौता हुआ है। इसके अलावा सऊदी अरब अब इंटरनेशनल सोलर एलायंस में शामिल हो गया है। इसके बाद पीएम मोदी और प्रिंस सलमान ने सयुंक्त रूप से प्रेस को संबोधित करते हुए आतंकवाद के मुद्दे पर की चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले हफ्ते पुलवामा में हुआ बर्बर आतंकवादी हमला पूरे क्षेत्र के लिए खतरा है, ये मानवता विरोधी खतरा दुनिया पर छाए कहर की एक और क्रूर निशानी है। इस खतरे से प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए हम इस बात पर सहमत हैं कि आतंकवाद को किसी भी प्रकार का समर्थन दे रहे देशों पर सभी संभव दबाव बढ़ाने की आवश्यकता है।

वहीं, प्रिंस मोहम्मद सलमान ने आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा करते हुए चिंता जाहिर की। यहां तक कहा कि आतंकवाद पर हम भारत के साथ खुफिया सूचना साझा करेंगे। सिर्फ भारत के साथ ही नहीं बल्कि हम अपने पड़ोसियों के साथ भी साझा करने में पूरा सहयोग करेंगे। हालांकि सऊदी प्रिंस ने न तो पुलवामा आतंकी हमले पर कोई बात कही और न ही पाकिस्तान की आतंकवादी गतिविधयों पर कोई चिंता जाहिर की।

वहीं, नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘हम अक्षय ऊर्जा के क्षेत्रों में अपने सहयोग को मज़बूत करने पर सहमत हुए हैं। हम इंटरनेशनल सोलर एलायंस में सऊदी अरब का स्वागत करते हैं। परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग के सहयोग में नया आयाम देगा। उन्होंने कहा कि हमारे ऊर्जा संबंधों को स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप में तब्दील करने का समय आ गया है। दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी और स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व में सऊदी अरब की भागीदारी, हमारे ऊर्जा संबंधों को बायर-सेलर रिलेशन से बहुत आगे ले जाती है।

दसॉल्ट कंपनी CEO ने कहा- राफेल सौदे में कोई घोटाला नहीं

हालांकि जिस बड़े दिल के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का स्वागत किया। माना जा रहा था कि सऊदी प्रिंस पुलवामा में हुए आतंकी हमले के साथ-साथ पाकिस्तान में फल-फूल रहे आतंकवाद का भी जिक्र करेंगे। लेकिन उन्होंने इस संबंध में कोई बात नहीं की। सऊदी प्रिंस दो दिन पहले पाकिस्तान के दौरे पर थे और वहां की सरकार से 20 बिलियन डॉलर की डील की।

रेल में बिना टिकट यात्रा करने वालों के लिए ख़ास वीडियो, आप भी देखे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *