आप भी जाने वो कानून जो महिलाओं को ताकतवर बनाते है

0
International Women Day, IPC, Law for women, आईपीसी की धाराएं, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, 8 मार्च
Photo : Google

8 मार्च यानी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस जिसे पूरी दुनिया में महिलाओं को सम्मान देने के लिए एक विशेष त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। इस दिन महिलाओं के प्रति केवल सम्मान ही नहीं बल्कि प्रशंसा और प्यार भी जताया जाता है। आजाद भारत में आपने कई बार लोगों को महिलाओं के हित और उनके अधिकारों के बारे में बात करते सुना होगा। आइये हम आपको बताते है संविधान में दिए गए वो कानून जो महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए बने है। जानिए आईपीसी की कितनी धाराएं महिलाओं को ताकत देती हैं

 IPC की धारा 294

इस धारा के अंतर्गत, जब कोई व्यक्ति किसी महिला के साथ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करे या सार्वजनिक जगह पर कोई भी अश्लील हरकत या अश्लील गीत गाए तो उसे तीन महीने तक की सजा हो सकती है या आर्थिक दंड, या दोनों से दंडित किया जाएगा।

IPC की धारा 312-315

इस धारा के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति महिला के साथ गर्भपात या गर्भधारण करने के लिए जबरदस्ती करता है तो उसे 5-10 साल तक की सजा होने का प्रावधान हो सकता है।

IPC की धारा 406

यदि कोई भी व्यक्ति किसी भी महिला की संपत्ति, गहने या सामान न लौटाए तो इस धारा के अंर्तगत 3 साल की सजा का प्रावधान है। इस धारा के होते हुए कोई भी व्यक्ति किसी महिला से उसकी संपत्ति आदि नहीं छीन सकता।

IPC की धारा 493

इस धारा के अंतर्गत, कोई भी पुरुष किसी महिला को शादी का झांसा देखर उसका शारीरिक या मानसिक शोषण करता है तो आरोपी को 10 साल की सजा हो सकती है।

IPC की धारा 306

इस धारा में प्रावधान में है कि यदि कोई व्यक्ति किसी महिला को आत्महत्या के लिए उकसाता है तो उसे भी 10 साल का कारावास काटना पड़ेगा।

IPC की धारा 499

इस धारा के अनुसार, कोई भी व्यक्ति किसी महिला की मानहानि नहीं कर सकता है। यदि कोई भी महिला का अपमान या उसकी मर्यादा खत्म करता है तो उसे 2 साल की सजा होने का प्रावधान है।

Video: इन बडी कंपनियों के दबाव में अमेरिका भारत से छीन रहा है GSP का दर्जा !

IPC की धारा 228A

कोई पीड़ित महिला अपना नाम या खुद से जुड़ी कोई भी जानकारी गुप्त रखना चाहती है तो उसे इसका अधिकार है। यदि कोई भी इस काननों के खिलाफ जाता है तो उसे 2 साल का कारावास काटना पड़ सकता है।

दबंग सलमान खान मध्यप्रदेश से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव!

Leave a Reply