अपने प्रोडेक्ट को पैक कैसे करें?

0
how to pack your product automatic pouch packaging machine
Photo Source- Google

पैकजिंग आपके प्रोडेक्ट की जान बढ़ा देती है। अगर आप कुछ ऐसा प्रोडेक्ट बनाते हैं जो काफी अच्छा है लेकिन अच्छी पैकेजिंग न होने की वजह से बाजार में मार खा रहा है तो ये पोस्ट आपके लिए है। या फिर आप अपना कुछ नया व्यवसाय लगाना चाहते हैं और आपको ये समझ में नहीं आ रहा है कि अपने प्रोडक्ट को कैसे बेहतर पैकजिंग के साथ बाजार में उतारा जाए तो इसका सोल्यूशन हम आपके लिए लेकर आए हैं।

हाथ से पैकेजिंग-

अगर आप फूड प्रोडक्ट पैक करना चाहते हैं तो उसकी अधिकतर पैकजिंग पोलेथीन में ही होती है। और इसके लिए आप चाहे तो मोमबत्ती से भी प्रोडेक्ट पैक कर सकते हैं। लेकिन उससे अच्छा होगा कि आप अपने प्रोडेक्ट को खुला ही बेच लें। दूसरा रास्ता होता है गर्म आयरन वाली पैकजिंग मशीन जो हाथ से चलती है और आपके प्रोडक्ट को पैक कर देती है। लेकिन ये बेहद थकानभरा और हल्का सिस्टम जो आपका हाथ तो जला ही सकता है साथ ही आउटपुट भी कम होता है। इस तरह की सारी पैकजिंगों को हॉट पैकजिंग कहते हैं।

ओटोमेटिक पाउच पैकेजिंग मशीन-

तीसरा और सबसे अच्छा रास्ता है ओटोमेटिक पाउच पैकेजिंग मशीन। ये फोर्मुला सबसे कारगार है। आपको बस माल मशीन में डालना है और बाकी काम वो अपने आप कर लेगी। वो आपका फाईनल प्रोडेक्ट पैक कर ही मशीन से बहार निकालेगी और मिनटों में हजारों पाउच भी निकाल सकती है। आप चाहें तो नकमीन आदि के पैकेट में नाईट्रोजन भी भरवा सकते हैं। ताकी पैकट फूला हुआ रहे। ये काम भी खुद मशीन ही कर लेगी। कितने किलो या ग्राम का एक पैकट हो ये आप मशीन में सेटिंग करा लें वो फिर उतना ही मात्रा में माल उसमें डालेगी। हर प्रोडेक्ट की अलग मशीन होती है। ये प्रोडेक्ट क्या है और उसका क्या साईज है उसपर निर्भर करता है। ये भी हॉट पैकजिंग ही है। इन मशीनों में भी बडे बडे हीटर लगे रहते हैं जो पोलोथीन को गर्म कर उसमें आपके प्रोडेक्ट को अच्छी तरह से पैक करते हैंष

औद्योगिक उत्पादन में गिरावट, महंगाई में लगातार इजाफा

कहां से खरीदें अच्छी पैकेजिंग मशीन-

अब सवाल ये है कि कहां से मिले आपको ऐसी अच्छी ओटोमैटिक पाउच पैकजिंग मशीन जो आपकी उम्मीदों पर खरी उतरे। हमने इस बारे में खोजबीन की तो भारत में बहुत सी कंपनियां ऐसी मिली जो इस तरह की ओटोमैटिक मशीन बनाती हैं। लेकिन कुछ के रिव्यू बहुत खराब हैं। कुछ ऐसे हैं जो मशीन बेचकर उसे कभी रिपेयर करने नहीं गए। ऐसे में हमने आपके लिए बेहतर रिव्यु वाली एक कंपनी खोजी है। जिसके पास आपकी जरुरत के अनुसार सभी तरह की मशीनें हैं। हम कंपनी की वीडियो के साथ उसकी वेबसाईट का लिंक भी नीचे लगा रहे हैं ताकि आप उसपर किल्क कर उनसे संपर्क कर अपने प्रोडेक्ट को बेहतीरन पैकजिंग दे सकें।

  वेबसाईट का लिंक-  http://www.jawlaengineering.com/

 

Leave a Reply