दिल्लीवासियों को सीएम अरविन्द केजरीवाल का तोहफा, आज करेंगे सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन

0

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल आज यानी रविवार को दिल्लीवासियों को एक नया तोहफा देने जा रहे है, जिसका सबको कई सालों से इंतज़ार था। आज दिल्लीवासियों का ये इंतजार ख़त्म हो जायेगा। लम्बे समय से मशक्कत के बाद दिल्ली का सिग्नेचर ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। दिल्ली के सीएम केजरीवाल आज शाम चार बजे इसका उद्घाटन करेंगे और दिल्ली की जनता को अर्पित करेंगे। जिसके बाद कल से इस ब्रिज पर आवाजाही शुरू हो जाएगी।

आपको बता दे कि इसकी जानकारी डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्विटर के जरिए दी। उन्होंने बताया कि 4 नवम्बर यानी रविवार को केजरीवाल सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। साथ ही, सभी दिल्लीवासियों को भी इस अवसर पर आमंत्रित किया है। और बताया कि उद्घाटन के बाद लेज़र शो भी होगा।

इस ब्रिज का निर्माण किस तरीके से किया गया है इसकी वीडियो भी आप सरकार ने यूट्यूब पर शेयर की है।

आपको बता दे कि इस पुल को पूरा होने में 14 साल लग गए। शुरू में 1.8 किलोमीटर के इस पुल को बनाने की कीमत 265 रुपये करोड़ थी, लेकिन 6 डेडलाइन मिस होने के बाद ये खर्च बढ़कर 1518 करोड़ हो गया। खबरों की माने तो इस पुल के बनने से पूर्वोत्तर दिल्ली और नॉर्थ दिल्ली के बीच की दूरी भी कम हो गयी है। इस पुल के निर्माण की घोषणा साल 2004 में कर दी गई थी। लेकिन, इसे दिल्ली सरकार की कैबिनट ने साल 2007 मंजूरी दी। फिर साल 2011 से इस पुल को बनाने के लिए कई बार डेड लाइन मिली मगर इसे बनाने में करीब आठ साल का वक्त लग गया। बताया जा रहा है कि इस पुल की लागत 1,131 करोड़ आई है।

 

Leave a Reply