UIDAI, PVC, प्लास्टिक आधार कार्ड, आधार स्मार्ट कार्ड, आधार कार्ड, आधार डिटेल्सा, पर्सनल डिटेल्स
व्यापार होम

आधार कार्ड वेरिफिकेशन के लिए अब देने होंगे 20 रुपये

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड से जुड़े एक नियम में बदलाव किया है। UIDAI ने नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी है कि प्रत्येक ई-केवाईसी में आधार सेवा के लिए 20 रुपये और पैसों के हर लेन-देन के समय हां या ना की पुष्टि के लिए 50 पैसे का शुल्क लगेगा। यह शुल्क टैक्‍स फ्री होगा। हालांकि, सरकारी प्रतिष्ठानों और डाकघर को इन शुल्कों से मुक्त रखा गया है।

खबरों के अनुसार, इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि पहले व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को आधार की सुविधा के बिना एक ग्राहक के वेरिफिकेशन पर कम से कम 150 रुपये से 200 रुपये तक खर्च करना पड़ता था। आधार के जरिए वेरिफिकेशन में कंपनियों और उनके ग्राहकों दोनों को सुविधा रहती है। आधार सर्विस के लिए इस शुल्क देने के बावजूद वे फायदे में रहेंगे। UIDAI सूत्रों का कहना है कि ये शुल्क लाइसेंस शुल्क और वित्तीय अंकुश के अतिरिक्त होंगे।

न रहेंगे जगंल न वन्य जीव, घुट घुट कर मरेंगे आप और हम !

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड और वोटर आईडी को लिंक करने की याचिका को ठुकरा दिया है. दरअसल, वकील अश्विनी उपाध्याय की ने एक अर्जी दायर की थी। इस दायर याचिका में वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के निर्देश देने का आग्रह किया गया था। लेकिन कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया और याचिकाकर्ता को इस मसले के लिए चुनाव आयोग के पास जाने को कहा है।

Video: 100 करोड़ की संपत्ति, 100 विस्फोटक लगा मचाई तबाही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *