Video: अंतरिक्ष में सर्जिकल स्ट्राइक, भारत ने इस तरह मार गिराया था सैटेलाइट

0

भारत ने 27 मार्च को एंटी सैटेलाइट मिसाइल (मिशन शक्ति) का परीक्षण किया था, जिसका अब रक्षा मंत्रालय ने वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरह से इंटरसेप्टर मिसाइल ने अंतरिक्ष में सैटेलाइट को मार गिराया। बता दे भारत को यह सफलता मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधित किया था।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी किए गए वीडियो में मिशन के शुरुआत से लेकर अंत तक को दिखाया गया है। इसमें ग्राफिक्स का भी इस्तेमाल किया गया है।

बता दें भारत ने एक बैलेस्टिक मिसाइल के जरिए अपने ही सैटेलाइट को ज़मीन से 300 किलोमीटर की ऊंचाई पर मार गिराया था। वर्ल्ड सिक्योर फाउंडेशन के अनुसार साल 2007 में चीन ने पोलर ऑर्बिट में एक सैटेलाइट को नष्ट किया था जिसकी वजह से अब तक का सबसे ज्यादा मलबा बना था। इसकी वजह से मलबे के करीब तीन हज़ार टुकड़े स्पेस में बिखर गए थे।

भारत ने वर्ष 2012 में इस पर काम करना शुरू किया था। अब भारत ने इसमें सफलता हासिल कर ली है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में चौथा विश्व युद्ध अंतरिक्ष में लड़ा जाएगा। जिस देश के पास एंटी सैटेलाइट तकनीक होगी, वो ऐसी लड़ाई में बाजी मार ले जाएगा।

ससे पहले 27 मार्च को ही रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने इसका एक वीडियो जारी किया था जिसमें पूरी प्रक्रिया दिखाई गई थी। हालांकि भारत की ओर से यह परीक्षण किये जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तमाम सवाल उठे जिसका भारत ने जवाब भी दिया। डीआरडीओ प्रमुख सतीश रेड्डी ने बताया कि 45 दिन के अंदर मिशन शक्ति से फैला मलबा अपने आप नष्ट हो जाएगा।

Video: इस टीवी शोज के जरिये पीएम मोदी करवा रहे चुनावी प्रचार !

Leave a Reply