Summer Season, Swimming Pool, Water Park, disease, गर्मी का मौसम, डायरिया, क्लोरीन
लाइफस्टाइल होम

स्विमिंग पूल में नहाने से होती है ये गंभीर बीमारियां, जरुर पढ़े

गर्मी का मौसम और लोग स्विमिंग का मजा न उठाए ऐसा हो ही नहीं सकता। बढ़ती गर्मी की तपिश से राहत पाने के लिए स्विमिंग पूल, वॉटर पार्क में लोगों की आवाजाही बढ़ गई है। बच्चे, बूढ़े और बड़े सभी इस तरफ आकर्षित हो रहे हैं। लेकिन कभी-कभी इस तरह की मौज-मस्ती सजा भी बन सकती है। आइए जानते हैं कि किस तरह स्विमिंग पूल का पानी पहुंचा रहा है आपकी सेहत को नुकसान…

स्विमिंग पूल के पानी में एक ही समय में कई लोग नहाते हैं। जाहिर सी बात है कि पानी में उन सभी के विषैले तत्व रह जाते हैं। ऐसे में गर्मियों में इस पानी में नहाने से डायरिया, पेट दर्द, पेट में मरोड़, स्किन इन्फेक्शन जैसी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। इसकी वजह है कि पूल के पानी को साफ रखने के लिए कई बार कर्मचारी बहुत ज्यादा क्लोरीन की मात्रा मिला देते हैं जो बॉडी के लिए काफी नुकसानदेह होती है।

पानी से जुड़े फेन गेम्स (रीक्रिएशनल वॉटर इलनेस) से दूषित पानी की वजह से कई बीमारियां फैलती हैं। मनोरंजक जल बीमारियां (आरडब्ल्यूआई) से कई ऐसी बीमारियां होती हैं जो पानी के संपर्क में आने वालों को होती हैं। इसमें पेट की बीमारी के साथ-साथ स्किन रोग, आंख, कान, नाक और गले का इन्फेक्शन जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इस पानी के संपर्क में आने से सबसे ज्यादा डायरिया होता है।

असली शाहिद कपूर को पहचानना मुश्किल, मैडम तुसाद में लगा वैक्स स्टैच्यू

स्विमिंग पूल के पानी को लेकर डॉक्टर्स की भी यही राय है। इसमें कई लोगों के नहाने से औए क्लोरीन युक्त पानी होने से बैक्टीरिया काफी मात्रा में होते हैं। यही वजह है कि गलती से भी अगर यह पानी मुंह में चला जाए तो डायरिया की संभावना होती है।

डायरिया के अलावा स्विमिंग पूल में नहाने से नोरोवायरस, ई कोलाइ और लेजियोनेला जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। स्विमिंग पूल में नहाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि गलती से भी पूल का पानी आपके मुंह में न जाए। ऐसा हो सकता है कि कुछ लोग पूल में मल-मूत्र छोड़ देते हों। एल्किन आप ऐसा करने से बचें।

BJP सरकार नहीं बनी तो निफ्टी में होगी भारी गिरावट- रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *