मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, 2018-19 में देश में विकास दर 7.3% रहेगी- वर्ल्ड बैंक

0
Modi government's new scheme, now free medicine will meet with ATM
Photo : Twitter

केंद्र सरकार ने जीएसटी लागू कर देश की अर्थव्यवस्था को काफी मजबूत किया है। वर्ल्ड बैंक ने अनुमान लगाया है कि भारत 2018-19 में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बना रहेगा। वर्ल्ड बैंक के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.3 फीसदी की दर से बढ़ेगा। इसकी तुलना में चीन का विकास दर 6.3 प्रतिशत ही रहने की उम्मीद है।

इस बात की जानकारी न्यूज़ एजेंसी ने ट्वीट कर दी है। इसके मुताबिक़, वर्ल्ड बैंक ने अनुमान लगाया है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.3 फीसदी की दर से बढ़ेगा।

खबरों के अनुसार, ‘ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स: डार्कनिंग स्काइज़’ रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वित्तीय वर्ष में अधिकांश विश्व की अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी रहेगी। हालांकि, इस रिपोर्ट में भारत और दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए उज्जवल तस्वीर दिखाई गई है।

कांग्रेस ने पहली बार ट्रांसजेंडर को दी ‘अखिल भारतीय महिला कांग्रेस’ की जिम्मेदारी

साथ ही, खबरों की माने तो वर्ल्ड बैंक के अनुसार, भारत की जीडीपी 2018-19 में 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। यह अगले दो वित्तीय वर्षों में 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। जीडीपी में यह बढ़त बढ़ी हुई खपत और निवेश का परिणाम है। नोटबंदी और जीएसटी के कारण अस्थायी मंदी के बाद अर्थव्यवस्था में फिर से तेजी आ रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी की आज आगरा और सोलापुर में रैली, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में भारत की अर्थव्यवस्था में जीएसटी और नोटबंदी के कारण गिरावट गिरावट आई थी। 2017 में चीन का विकास दर 6.9 प्रतिशत रहा, जबकि भारत की जीडीपी वृद्धि 6.7 प्रतिशत थी। वर्ल्ड बैंक प्रॉस्पेक्ट्स के ग्रुप डायरेक्टर अहान कोसे ने कहा कि भारत का ग्रोथ आउटलुक अभी भी मजबूत है। भारत अब भी सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है।

Leave a Reply