विचार होम

रक्षा मंत्रालय को अपनी रक्षा के इंतजाम कर लेने चाहिए

अजय चौधरी

ajay chaudhary
Photo- Ajay Chaudhary

रक्षा मंत्रालय से राफेल के कागजों का चोरी हो जाना बहुत गंभीर घटना है। हम तो सोतचे थे ये चोर लोगों के घरों में ही चोरी करते हैं। लेकिन समय के साथ-साथ चोरोें का भी विकास हुआ है, उनकी पहुंच अब भारत सरकार के मंत्रालय तक हो गई है।

ऐसे में रक्षा मंत्रालय को जल्द से जल्द अपनी रक्षा के इंतजाम करने चाहिए। इसके लिए उसे खास तरह के उपकरणों की आवश्यकता है क्योंकि मंत्रालय में सीसीटीवी से लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है। फिर भी राफेल के कागज लेकर उडने वाला चोर कहीं भी सीसीटीवी कैमरे में नहीं आ पाया। वैसे सोचिए कागजों को चुरा कर क्या करेंगे चोर? कुछ सरकारी पंखा, टेबल कुछ तो ले जाते, रद्दी के भाव आजकल तो आइस्क्रीम भी नहीं आएगी।

सूत्रों के हवाले वाली फेक न्यूज

ये चोर भी बडे शातिर थे, उन्होंने बस वही दस्तावेज चुराए जिनकी जांच होनी अभी बाकि थी। अब वेणुगोपाल ने सुप्रीमकोर्ट को बताया है कि ये कागज नौकरशाहों ने चुराए हैं। मतलब चोर भी घर में से ही है। गोपिनियता के कानून के तहत मुकदमा भी दर्ज कर लिया गया है। अब देखों चुनाव तक किसी चोर की गिरफ्तारी होती है क्या? और किस तरह सुनवाई को चोरी-चकारी कर टाला जा सकता है, आनंद लीजिए…

“ये लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में सभी सूचनाएं लेखक द्वारा दी गई हैं, जिन्हें ज्यों की त्यों प्रस्तुत किया गया हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति दस्तक इंडिया उत्तरदायी नहीं है।”

dastak
Dastak India Editorial Team
http://dastakindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *