काव्यामृत लाइफस्टाइल

डिप्रेशन से बचना है तो अपने डाइट में ये भोजन जरुर रखें

तनाव में लंबे समय तक काम करना और अनियमित और जंक फूड खाने से आपको डिप्रेशन हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह बहुत जरुरी है कि आप सही खा रहे हैं। अपने बेहतर और खुशहाल जीवन के लिए सही पोषण के साथ-साथ बहुत अधिक कैफीन और चीनी से दूर रहे। अपने भोजन मे इन चीजों को जरुर रखें-

 फलियां:  फलियां खाने से पूरे दिन आपका ब्लड-शुगर स्टेबल रहेगा जिससे आप अच्छा महसूस करेंगे।

 रैप्स या रोल्स: हालांकि रैप्स एक वेस्टरन फूड है लेकिन काठी रोल के रूप में भारत में भी रैप्स काफी लोकप्रिय हैं। चपाती या पराठा में पनीर, प्याज, हरी मटर, अदरक, लहसुन, मेयोनेज़ या यहां तक ​​की मटन के साथ विभिन्न सब्जियों को शामिल किया जा सकता है।

अगले 48 घंटे में बंद नहीं होगा आपका इंटरनेट, समझिए ये हो रहा है बदलाव

पत्तेदार साग: विटामिन बी सामग्री के लिए सबसे अच्छा साधन है और ये हमारे मस्तिष्क को बेहतर काम करने में काफी मददगार है। यह सेरोटोनिन उत्पन्न करता है, एक मनोदशा बढ़ाने वाला केमिकल जो आपके मनोदशा को अच्छा रखने में मदद करता है और डिप्रेशन से दूर रखता है।

 होल ग्रेन्स: ये विटामिन बी का एक बड़ा स्रोत हैं, जो एक अच्छे मूड के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। अध्ययनों ने साबित कर दिया है कि बी6 की कमी तनाव और चिड़चिड़ाहट का कारण बनती है। अपने आहार में अनाज जरुर लें।

मोमोस: मोमोस भारतीयों के बीच एक वैकल्पिक स्नैक के रूप में काफी लोकप्रिय हैं। उबला हुआ होने के कारण स्वादिष्ट होने को साथ-साथ हेल्दी भी है। मोमो भरने में बारीक कटा हुआ गोभी, गाजर, प्याज, लहसुन, अदरक, टमाटर और सोया सॉस भी शामिल कर सकते हैं जो खाने को औऱ भी स्वस्थ बनाता है।

आतंकवादी मनन वानी के लिए ‘नमाज-ए-जनाजा’ रखने के प्रयास में 9 एएमयू छात्रों को मिला नोटिस

dastak
Dastak India Editorial Team
http://dastakindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *