प्रधानमंत्री ने किया ऐलान, 59 मिनट में मिलेगा 1 करोड़ का लोन

0
Prime Minister's announcement, in 59 minutes, will get 10 million loan
Photo : twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार यानी आज दिल्ली के विज्ञान भवन से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (Micro, Small and Medium Enterprises) के लिए सपोर्ट एंड आउटरीच इनिशिएटिव कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में मोदी ने लघु उद्योग सेक्टर से जुड़े 12 फैसलों पर बात की।

पीएम मोदी ने छोटे कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए MSME लोन को लेकर नई सुविधाएं शुरू की है। साथ ही, मोदी ने कहा कि कहीं दूर, देश के किसी कोने में बैठे आपके उद्यमी भाई या बहन को मात्र 59 मिनट में एक करोड़ रुपये तक के कर्ज की मंजूरी इस वक्त भी दी जा रही है। GST पंजीकृत हर MSME को एक करोड़ रुपये तक के नए कर्ज या इन्‍क्रीमेंटल लोन की रकम पर ब्याज में 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

मोदी ने साथ ये भी बताया कि किस तरह हमारे देश ने एक लम्बी छलांग मारी है। मोदी ने कहा कि भारत में चार-साढ़े चार वर्षों में जो बदलाव हुए हैं,  छोटे उद्योग उसके सबसे बड़े भागीदार हैं। डिजिटल लेन-देन को आत्मसात किया है। ई-कॉमर्स जैसी नई व्यवस्थाओं के साथ तालमेल बिठाया है, GST जैसे देश के इतने बड़े टैक्स रीफॉर्म को अपनाया है। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का विषय है कि भारत ने इस समय रैंकिंग में “इजी ऑफ़ डूइंग बिज़नेस” में 23 रैंकों की ऊंची छलांग लगाई है। 4 साल पहले, जब यह सरकार सत्ता में नहीं थी, हम 142 वें स्थान पर थे। आज हम 77वीं रैंक पर हैं और मेरा मानना है कि “शीर्ष 50” हमारी पहुंच से बहुत दूर नहीं है।

निर्यातकों को प्री-शिपमेंट (Pre-Shipment) और पोस्ट शिपमेंट (Post Shipment) की अवधि में जो लों मिलता है उसकी ब्याज की दर में छूट को भी सरकार ने 3 फीसदी से बढ़ाकर 5 फीसदी करने का निर्णय लिया है।

वो सभी कंपनियां जिनका टर्नओवर 500 करोड़ से ऊपर है, उनको अब Trade Receivables e- Discounting System यानि TReDS Platform पर लाना जरूरी कर दिया गया है ताकि MSME’s को कैश फ्लो में दिक्कत न आए।

Leave a Reply